Breaking News

Bitcoin Exchange 8.5 लाख बिटकॉइन गायब ,एक्सचेंज दिवालिया

4-MAR-2014 । दुनिया का सबसे बड़ा बिटकॉइन एक्सचेंज जापान का माउंट गॉक्स दिवालिया हो गया है। इंटरनेट हैकरों ने एक्सचेंज से 3,000 करोड़ रुपए मूल्य के बिटकॉइन गायब कर दिए हैं। इससे लाखों लोगों का पैसा डूबने का खतरा पैदा हो गया है।
इस घटना से भारत में भी घबराहट है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हरकत में आ गया है। ईडी मुख्यालय ने अपनी मुंबई शाखा से बिटकॉइन पर जल्द-से-जल्द पूरी रिपोर्ट तलब की है।
8.5 लाख बिटकॉइन गायब
इंटरनेट हैकरों ने एक्सचेंज से 8.5 लाख बिटकॉइन गायब किए हैं। इनका बाजार मूल्य करीब 3,000 करोड़ रूपए है। इस वजह से 1.25 लाख लोगों की रकम डूबने का खतरा पैदा हो गया है।
35,000 भारतीय चिंतित
35,000 भारतीय बिटकॉइन की खरीद-फरोख्त में शामिल हैं। इस घटना की वजह से भारतीय निवेशकों के 100 करोड़ रुपए डूबने का खतरा है। हालांकि भारतीय ट्रेडरों ने इस भारी नुकसान के बाद भी टैक्स संबंधी जांच से बचने के लिए पहचान बताने से मना कर दिया है।
ज्यादातर ट्रेडर आसानी से पैसे कमाने और टैक्स बचाने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे थे। कम कीमत पर पैसे एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए भी इस वर्चुअल करेंसी का प्रचलन दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा था।
ईडी की अहम बैठक
सूत्रों का कहना है कि ईडी मुख्यालय ने बिटकॉइन पर अहम बैठक बुलाई है। यह बैठक 10 मार्च को हो सकती है। इसमें देश भर के ईडी अधिकारी शामिल होंगे। बैठक से पहले ईडी बिटकॉइन एलायंस प्रमुख निशीत देसाई से बातचीत कर सकता है। बिटकॉइन ट्रेडिंग को नियामक के दायरे में लाने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा।
गौरतलब है कि ईडी ने 2 महीने पहले बिटकॉइन पर रिपोर्ट वित्त मंत्रालय को सौंपी थी। रिपोर्ट में बिटकॉइन को गैरकानूनी बताया गया था। ईडी ने बिटकॉइन ट्रेडरों के ठिकानों पर छापे भी मारे थे।
Source -naidunia.jagran.com

/personal-finance-worlds-largest-bitcoin-exchange-mt-gox-in-trouble

No comments