Breaking News

क्रिप्टोकरेंसी क्या है ? और इसका भविष्य क्या है ? ? ?

क्रिप्टोकरेंसी वास्तव में एक आभासिय मुद्रा है आईये इसके बारे में समझते है। 



१.  क्रिप्टो करेंसी क्या है ?     What is CryptoCurrency ? ? ?  


क्रिप्टोकरेंसी वास्तव में एक आभासिय मुद्रा है इसे ई-करेंसी , डिजिटल करेंसी या वर्चुअल करेंसी के नाम से भी लोग जानते है इसे आप अपने हातो से छू नहीं सकते क्योकि यह वर्चुअल होती है यह आपके कंप्यूटर , मोबाइल व Digital Wallets में रहती है। इस पर किसी भी देश या सरकार का अधिपत्य नहीं होता है यह स्वतंत्र होती है और लोगो के द्वारा ही cryptocurrency Mining द्वारा माइन हो कर चलन में आती है। Bitcoin mining के बारे में हम आगे समझेगे । 

Crypto Currency also known as 
  • Digital Currency  (Digital Assets) 
  • Virtual Currency 
  • Internet Currency  
  • E-currency 
  • Peoples Currency  


२. अब क्रिप्टो करेंसी मार्केट क्या है ?     What is CryptoCurrency Market ? ? ? 
    
दोस्तों जिस प्रकार 

  • शेयर मार्केट, Share market 
  • फोरेक्स मार्केट FOREX Market 
  • कॉमोडिटी मार्केट  Commodity MCX  वायदा  बाजार  ने विश्व में अपना स्थाई मुकाम बना लिया है उसी प्रकार क्रिप्ट करेंसी मार्केट भी दुनिया में धूम मचाने वाला है। और इस क्रिप्टो करेंसी मार्केट के King होंगे आप क्यकि इसके बारे में अभी बहुत कम लोग जानते है अभी  केवल आप समझ रहे है लोगो को इसके बारे में अभी बहुत कम जानकारी है।  

३.  बिटकॉइन क्या है?     What is Bitcoin ? ? ?   

दुनिया की  सर्वप्रथम क्रिप्टो करेंसी Bitcoin था जो जापान के सतोषी नाकमोतो नाम के एक इंजीनियर ने 2009 में डेवलप किया था।  बिटकॉइन की सफलता के बाद इसका चलन बड़ा।  

साथियो,  में आप सभी का BITCOINNEWSINDIA.COM पर स्वागत करता हु और आपको यह बताना चाहता हु की आप जब भी किसी नई कंपनी को चुने तो यह बात जरूर ध्यान में रखे की रिटर्न देने वाली कंपनी ज्यादा लम्बी नहीं चलेगी!!! इसलिए एक ऐसी कंपनी चुने जो ज्यादा रिटर्न का प्रलोभन ना दे, बेहतर होगा की आप भविष्य में अपार संभावनाओ वाले क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की कंपनी को चुने जो क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आने वाली हो और जिसका कॉइन लिस्टेड हो या होने वाला हो तो आप व आपकी टीम की सफलता निश्चित है क्योंकि आज तक की सभी CryptoCurrency बेस्ड कंपनियो के COIN ने बहुत अच्छी ग्रोथ है

   आज मार्किट में लगभग 10000 कॉइन है इन सभी COIN की लॉन्च के समय की कीमत मात्र Rs.1 रूपए थी और आज सभी की कीमत लगभग Rs.10 रूपए पहुच तक गई है मात्र कुछ वर्षो में इतनी अच्छी ग्रोथ और कुछ तो इससे भी ज्यादा आगे निकल गये है उदाहरण

 बिटकॉइन की ग्रोथ का ही ले मिल जायगी। लीजिये जो 2009 में मात्र $-1 से कम से शुरू हो कर  2013 में $-1000 के ऊपर तक पहुच गया था "Bitcoin के अलावा भी सभी कॉइन की ग्रोथ अच्छी रही है शुरुआत के समय  $-0.010  डॉलर से शुरू हुए कॉइन आज $-1 डॉलर, $-4 या $-10 तक पहुच गये है" अब आप स्वयं इनकी ग्रोथ का अंदाज लगा सकते है मतलब साफ है शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, कमोडिटी मार्केट, प्रोपेर्टी , गोल्ड व फोरेक्स मार्किट इन सभी मार्केट से CryptoCurrency आगे निकलने वाला है  इसीलिए भारत सरकार में  Bitcoin को 2013 में   ZEBPAY.com , UnoCoin.com  ECOINEX , BuySellBitcoinz.com, BTCXINDIA.com www.MyExchange.co  अदि अदि ट्रेडर्स को KYC ले कर बैंक से लीगल तरीके से इंडिया में बेचने व खरीदने के लिए  एक्सचेंज व ट्रेडिंग की परमिशन मिली थी जो अब 5-JUL-2018 को RBI के बैंको को ट्रांजेक्शन बंद करने के आदेश के बाद इंडिया में बिटकॉइन पर रोक लग कचुकी है  लेकिन भविष्य में सभी कॉइन को भी इंडिया में अनुमति मिल जायगी तब तक बिटकॉइन के साथ International काम कर सकते है।  यह सही समय है निवेश करने का क्योकि जिसने भी Bitcoin, Litecoin, Ripple,OneCoin इत्यादि CryptoCoin कॉइन लॉन्चिंग के टाइम खरीद लिए थे वे आज कई गुना हो गये है।
धन्यवाद।  

http://www.bitcoinnewsindia.co.in/p/what-is-cryptocurrency-mining-in-hindi.html

What is Bitcoin in Hindi ??? Visit 
http://www.bitcoinnewsindia.co.in/p/what-is-bitcoin-mining-in-hindi.html





http://www.bitcoinnewsindia.co.in/p/what-is-bitcoin-mining-in-hindi.html


No comments