Breaking News

SEBI बिटकॉइन से फिलहाल कोई खतरा नहीं - सेबी चीफ अजय त्यागी

21-DEC-2017 दिल्ली। बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी से अभी तक तंत्र को किसी तरह का खतरा पैदा नहीं हुआ है। एक सरकारी पैनल इसकी जांच कर रहा है।
भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी ने बुधवार को यह बात कही। त्यागी यहां उद्योग चैंबर सीआईआई की ओर से आयोजित फाइनेंशियल मार्केट समिट को संबोधित कर रहे थे। अभी तक बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) या किसी अन्य नियामक ने मंजूरी नहीं दी है। इस वर्चुअल करेंसी का इस्तेमाल करके बैंक के बगैर दुनिया के किसी कोने में किसी व्यक्ति को भुगतान किया जा सकता है।
त्यागी ने कहा, ‘बिटकॉइन के मामले में केंद्र सरकार आरबीआई और सेबी के साथ विचार-विमर्श कर रही है। साथ ही पैनल इस संबंध में सोच-विचार कर रहा है। इस कमेटी में वित्त और सूचना प्रद्यौगिकी मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हैं। हालांकि, ब्लॉकचेन एक उपयोगी तकनीक है। इसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इस पर कोई नियामक नहीं होना चाहिए। हम भी इसे प्रोत्साहित कर रहे हैं।’ ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो करेंसी में लेनदेन के लिए किया जाता है।
नियामक और सरकारी एजेंसियां इस बात को लेकर दुविधा में है कि अगर बिटकॉइन को टैक्स दायरे में लाया गया तो इसका मतलब वर्चुअल करेंसी को कानूनी दर्जा देने जैसा होगा। जहां तक इससे जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग व आतंकी फंडिंग जैसे जोखिमों का सवाल है, तो इस पर कोई सहमति नहीं बन पाई है। हाल ही में आयकर विभाग ने नौ शहरों में बिटकॉइन एक्सचेंजों पर छापे मारे थे।
इसके बाद यहां मिले दस्तावेजों के आधार पर बीते दिनों विभाग ने 4-5 लाख अमीरों को नोटिस जारी कर दिए। जिस तेजी से बिटकॉइन की कीमत में वृद्धि हो रही है, उससे इसके जरिये टैक्स चोरी किए जाने की आशंका भी बढ़ गई है। इसके जरिये कोई भी ट्रांजैक्शन कर सकता है, क्योंकि इसके लिए किसी रजिस्ट्रेशन अथवा आईडी की जरूरत नहीं पड़ती।
उठापटक के दौर से गुजर रहा है बिटकॉइन-
फिलहाल बिटकॉइन मूल्य के लिहाज से भारी उठापटक से गुजर रही है। इसी हफ्ते एक समय यह 20,000 डॉलर तक पहुंच गई थी। इस सबसे ज्यादा लोकप्रिय डिजिटल और वर्चुअल करेंसी की प्रति यूनिट कीमत बुधवार को एशियाई कारोबार में 15 फीसद तक लुढ़क गई।
दक्षिण कोरिया में बिटकॉइन एक्सचेंज के हैक होने और अमेरिकी अधिकारियों द्वारा इससे जुड़े एक शेयर में कारोबार निलंबित करने की वजह से इसमें पैसा लगाने वाले चिंता में आ गए। नतीजतन इस क्रिप्टो करेंसी में भारी गिरावट आई। यह बीते दिन के 18,000 डॉलर प्रति यूनिट से घटकर बुधवार के कारोबार में एक समय 15,815 डॉलर के स्तर पर आ गई। सोर्स :- naidunia.jagran.com/


business/trade-sebi-chief-says-no-threat-to-bitcoin-committee-monitoring-i

No comments