Breaking News

Cryptocurrency Ban जेटली ने बजट में कहा- भारत में नहीं चलेगी क्रिप्‍टो करंसी

1-Fab-2018 नई दिल्ली । व‍ित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में साफ कर दिया है क‍ि भारत में ब‍िटकॉइन जैसी करंसी लीगल नहीं है

नई द‍िल्‍ली : बिटकॉइन पर पैसा लगाने वालों के लिए बुरी खबर है. अब सरकार ने भारत में बिटकॉइन जैसी क्रिप्‍टो करंसियों पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है. इसी के हतह वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार अवैध लेन-देन के लिए क्रिप्‍टो करंसी के इस्तेमाल को रोकेगी। 


जेटली ने संसद में अपने बजट भाषण में कहा, 'क्रिप्टो करंसियां वैध नहीं हैं और सरकार इनके प्रयोग को बढ़ावा नहीं देती. हालांकि सरकार ब्लॉकचेन (क्रिप्टो करंसी का समर्थन करने वाली एक डिजिटल तकनीक) के प्रयोग पर विचार करेगी। 

सरकार के ऐलान से पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को खारिज कर चुकी है. चर्चा थी कि रिलायंस भी जियोकॉइन के नाम से क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने की तैयारी में है लेकिन बजट से पहले जियो ने भी साफ कर दिया कि ऐसा कोई कदम नहीं उठाया जाएगा। 


इससे पहले भी सरकार लोगों को बिटकॉइन में पैसा लगाने को लेकर आगाह करती रही थी. लोगों को अलर्ट करते हुए सरकार ने कहा था कि इस वर्चुअल करंसी को कोई आधिकारिक मान्यता नहीं है.  वित्त मंत्रालय का कहना था कि ये फर्जी चिटफंड की तरह है और इसे सरकारी संस्था नहीं चलाती है. इसे चलाने का कोई मान्य तरीका भी नहीं है. लोगों के साथ धोखाधड़ी हो सकती है. इस तरह की करेंसी में निवेश पर पोंजी योजनाओं में निवेश जितना ही जोखिम होता है. इससे निवेशकों विशेषकर खुदरा ग्राहकों को अचानक भारी नुकसान हो सकता है और उनकी मेहनत की गाढ़ी कमाई को झटका लग सकता है. और उनकी मेहनत की गाढ़ी कमाई पल भर में डूब सकती है। Source  khabar.ndtv.com

cryptocurrency is not legal tender arunjaitley -says--government-will-discourage-its-us

No comments