Breaking News

Bitcoin Totally Ban in India : RBI ने 5 जुलाई के बाद भारत में बिटकॉइन की खरीद फरोख्त BUY SELL व Trading पर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगा दिया है।

5-JUL-2018 नई दिल्ली अगर आपने भारत में बिटकॉइन या दूसरी अन्य क्रिप्टोकरेंसी  में निवेश कर रखा है तो संभल जाएं 5 जुलाई के बाद भारत में बिटकॉइन जैसी सभी क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे। रिजर्व बैंक ने बैंको को निर्देश दिया है कि वो 5 जुलाई तक क्रिप्टोकरेंसी में डील करने वालों से अपने संबंध तोड़ लें। रिजर्व बैंक ने ये सर्कुलर अप्रैल में जारी किया था। इसके बाद क्रिप्टो एक्सचेंज में भारत में ट्रेडिंग नहीं हो पाएगी।
दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को रिजर्व बैंक के इस सर्कुलर पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। मुख्य न्यायधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस तरह के सभी मामलों को एक साथ जोड़ते हुये वित्त मंत्रालय, विधि और न्याय, सूचना प्रौद्योगिकी और रिजर्व बैंक को मामले में नोटिस जारी किया है।


बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने वालों को बड़ा झटका लगने वाला है। ये निवेशक अब बिटकॉइन में ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे। भारत में RBI ने सभी बैंकों से कहा कि वो इनसे संबंध तोड़ लें। मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने भी रोक लगाने से इंकार कर दिया। 


    Source :- https://hindi timesnownews.com/
















RBI ने 5 जुलाई 2018  के बाद भारत में Bitcoin की खरीद फरोख्त BUY SELL व Trading पर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगा दिया है ऐसा RBI ने  Supreme court के 16-जुलाई-2017 के आदेश -(सुप्रीम कोर्ट ने RBI से...)  को मानते हुए सभी बैंको को  5-अप्रैल-2017 को निर्देशित किया था की सभी ट्रेडर्स व एक्सचेंज तीन महीनो के अंदर अपना काम बंद कर दे।   Reserve Bank of India आर.बी.आई के इस आदेश के बाद अब कोई भी संस्था व व्यक्ति INR रुपयों से बिटकोईन या और कोई सी भी क्रिप्टोकरेंसी भारत में नहीं खरीद सकेगा और ना ही अपने बैंक Account में बेच कर पेमेंट ले पाएगा। 




No comments