Breaking News

bitcoin creator डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन बनाने वाले क्रेग राइट सामने आए

2-MAy-2016 नई दिल्‍ली। अब तक डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन को बनाने वाले जिस शख्स की दुनिया शिद्दत से पहचान करना चाहती थी, वह खुद सामने आ गया है। ऑस्‍ट्रेलियाई मूल के उद्योगपति क्रेग राइट ने सार्वजनिक रूप से स्‍वीकार किया है कि उन्‍होंने ही बिटकॉइन को डेवलप किया था।
अपने इस दावे को साबित करने के लिए उन्‍होंने कई तकनीकी सबूत भी पेश किए। राइट ने अपनी पहचान बीबीसी, द इकोनॉमिस्‍ट और जीक्‍यू के सामने उजागर की। इसके साथ ही बिटकॉइन को बनाने वाले की पहचान को लेकर लंबे समय से चली आ रही आशंकाएं अब खत्‍म हो गई हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि राइट के दावे का समर्थन बिटकॉइन कम्‍युनिटी के कई प्रमुख सदस्‍यों और इसकी कोर डेवलपमेंट टीम में शामिल लोगों ने भी किया है। बीबीसी की टीम के साथ बैठक के दौरान राइट ने डिजिटली साइन किया गया अपना मैसेज भी भेजा, जो बिटकॉइन विकसित करने के शुरुआती दिनों में बनाया गया था।
इससे पहले जापान के एक शख्‍स को बिटकॉइन का जन्‍मदाता समझ लिया गया था। हालांकि, डोरियन प्रेंटिस सातोशी नाकामोतो नाम के इस जापानी व्‍यक्‍ित ने इस डिजिटल करेंसी के साथ किसी भी तरह के संबंध से साफ इनकार किया था।
डोरियन प्रेंटिस सातोशी नाकामोतो ने एक सीधी बातचीत में कहा कि उन्होंने बिटकॉइन के बारे में सुना भी नहीं था। उन्हें पहली बार इस बारे में तब पता चला जब उनके बेटे ने उन्हें बताया कि तीन हफ्ते पहले न्यूजवीक के एक रिपोर्टर ने इस मामले में उससे संपर्क किया था।
नाकामोतो ने स्वीकार किया कि न्यूजवीक की रिपोर्ट में कई बातें सच हैं। यह कि उन्होंने एक मर्तबा सेना के लिए काम करने वाले एक ठेकेदार के साथ काम किया था। यह भी कि जन्म के समय उनका नाम सतोशी रखा गया था। लेकिन उन्होंने इस दावे को पूरी तरह खारिज कर दिया कि बिटकॉइन उनके दिमाग की ऊपज है। उन्होंने बार-बार कहा, 'मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं है।'
बिटकॉइन वर्ष 2009 में अस्तित्व में आया था। लेकिन, यह किसके या किन लोगों के दिमाग की ऊपज है, यह लंबे समय से एक रहस्य बना हुआ था। रिपोर्टें आती रहीं कि इसके संस्थापक सातोशी नाकामोतो नामक शख्स या समूह है, लेकिन कई विश्लेषकों का मानना है कि यह छद्म नाम है। Source - naidunia.jagran.com 
/national-bitcoin-creator-craig-wright-reveals-identity

No comments